आप सभी सुधीजनों के समक्ष श्रीकृष्ण का मनोहारी वर्णन पञ्चचामर छंद में सादर समर्पित है,यदि पसंद आए तो आपका प्यार,दुलार आशीर्वाद की अभिलाषा है। पञ्चचामर छंद एक वार्णिक छंद है ,जिसे छंदविज्ञों के अनुसार 'नाराच' छंद के नाम से जाना जाता है ।इस छंद में प्रतिपद १६ वर्ण होते हैं।इसमें ८,८वर्णों पर यति का विधान है।चार पद या दो-दो पद समतुकांत रखा जाता है। छंद की मापनी:-१२ १२ १२ १२ १२ १२ १२ १२ प्रस्तुत है पञ्चचामर छंद में श्रीकृष्ण जी का मनोहारी वर्णन प्रयत्न:- अनंग रूप कृष्ण का मयूर पंख सोहता। निकुंज कुंज ग्वाल बाल वेणु तान मोहता।। सुधा रसाल नैत्र द्वय मंत्रमुग्ध मोहना। ललाट लेप पीत वर्ण श्याम रूप सोहना।। सुगंध दिव्य पुष्प माल कंठ क्षेत्र साजता। मलंग रूप ईश का हृदय अनंत राजता।। कठिन शब्दों के अर्थ:- अनंग-कामदेव सोहता-सुंदर लगना निकुंज- उपवन कुंज-वन वेणु-बाँसुरी सुधा-अमृत रसाल-आम(फल),सुमधुर मोहना-मोह लेने वाला सोहना-सुंदर लगने वाला साजना- अच्छा लगना Share Whatsapp...
गीत विधान:-
गीत छंदों पर आधारित एक प्यारी विधा है।गीत का शाब्दिक अर्थ है गाने वाली।इस "गीत शब्द " में समाहित अर्थ है गाने के पश्चात मन तार को झंकृत करनेवाली।गीत के विधान को यदि समझा जाय तो गीत छंदों पर आधारित वो विधा है जिसमें गेयता का होना अनिवार्य है,लयबद्धता होना अनिवार्य है।ये छंद मात्रिक या वार्णिक कोई भी हो सकते हैं।सामान्यतः हमने लोकगीतों के बारे में सुना है।लोकगीत अर्थात् क्षेत्र विशेष में प्रचलित भाषा के आधार पर प्रचलित गीत।गीत पारंपरिक व फिल्मी गीत हो सकते हैं।
विधान-गीत के मुख्यतः दो भाग होते हैं:-मुखड़ा और अंतरा।मुखड़ा एक, दो तीन या चार पंक्तियों का होता है।मुखड़े की एक पंक्ति टेक(ठहराव)के रूप में प्रयुक्त होती है जो अंतरे की अंतिम पंक्ति के साथ मिलकर मुखड़े से जोड़ देती है।प्रायः यह टेक मुखड़े की पहली या अंतिम पंक्ति होती है।
अंतरा तीन या उससे अधिक पंक्तियों का छंद होता है।यह छंद स्वैच्छिक होता है यानी गायक के द्वारा स्वयं ग्रहण किया हुआ।गीत के मुखड़े या छंद समान हों ये आवश्यक नहीं।
अलग- अलग पंक्तियों के आधार छंद अलग अलग हो सकते हैं पर लय के अनुसार उनका मिलान आवश्यक है। पंक्तियों की तुकांतता या अतुकांतता गीतकार की इच्छा पर निर्भर होती है लेकिन इसका हर अंतरे में एकसमान होना आवश्यक है। एक गीत में दो या इससे अधिक अंतरे होते हैं तथा एक अंतरे में दो या अधिक पंक्तियां होती हैं।
गीत की भावभूमि हर जगह एकसमान होती है। मुखड़े में गीत का विषय वस्तु होता है जो श्रोता के मन में गीत सुनने की जिज्ञासा पैदा करता है और अंतरे में भावों का विस्तृत प्रदर्शन होता है। अंतरे की संरचना अन्य मुक्तकों की तरह ही होता है यानी प्रथम पंक्ति में विषय का संधान होता है और पूरक पंक्ति के प्रहार में श्रोता को रसमुग्ध करने की क्षमता होनी चाहिए।
पूरक पंक्ति यानी अंतरे की अंतिम पंक्ति और "टेक" एक दूसरे की पूरक होती है। तुकांतता और लय विधान सभी अंतरा में एकसमान होना चाहिए। मुखड़े का लय समान भी हो सकता है और असमान भी, किन्तु "गेयता" किसी भी सूरत में बाधित नहीं होनी चाहिए।
गीत छंदों पर आधारित एक प्यारी विधा है।गीत का शाब्दिक अर्थ है गाने वाली।इस "गीत शब्द " में समाहित अर्थ है गाने के पश्चात मन तार को झंकृत करनेवाली।गीत के विधान को यदि समझा जाय तो गीत छंदों पर आधारित वो विधा है जिसमें गेयता का होना अनिवार्य है,लयबद्धता होना अनिवार्य है।ये छंद मात्रिक या वार्णिक कोई भी हो सकते हैं।सामान्यतः हमने लोकगीतों के बारे में सुना है।लोकगीत अर्थात् क्षेत्र विशेष में प्रचलित भाषा के आधार पर प्रचलित गीत।गीत पारंपरिक व फिल्मी गीत हो सकते हैं।
विधान-गीत के मुख्यतः दो भाग होते हैं:-मुखड़ा और अंतरा।मुखड़ा एक, दो तीन या चार पंक्तियों का होता है।मुखड़े की एक पंक्ति टेक(ठहराव)के रूप में प्रयुक्त होती है जो अंतरे की अंतिम पंक्ति के साथ मिलकर मुखड़े से जोड़ देती है।प्रायः यह टेक मुखड़े की पहली या अंतिम पंक्ति होती है।
अंतरा तीन या उससे अधिक पंक्तियों का छंद होता है।यह छंद स्वैच्छिक होता है यानी गायक के द्वारा स्वयं ग्रहण किया हुआ।गीत के मुखड़े या छंद समान हों ये आवश्यक नहीं।
अलग- अलग पंक्तियों के आधार छंद अलग अलग हो सकते हैं पर लय के अनुसार उनका मिलान आवश्यक है। पंक्तियों की तुकांतता या अतुकांतता गीतकार की इच्छा पर निर्भर होती है लेकिन इसका हर अंतरे में एकसमान होना आवश्यक है। एक गीत में दो या इससे अधिक अंतरे होते हैं तथा एक अंतरे में दो या अधिक पंक्तियां होती हैं।
गीत की भावभूमि हर जगह एकसमान होती है। मुखड़े में गीत का विषय वस्तु होता है जो श्रोता के मन में गीत सुनने की जिज्ञासा पैदा करता है और अंतरे में भावों का विस्तृत प्रदर्शन होता है। अंतरे की संरचना अन्य मुक्तकों की तरह ही होता है यानी प्रथम पंक्ति में विषय का संधान होता है और पूरक पंक्ति के प्रहार में श्रोता को रसमुग्ध करने की क्षमता होनी चाहिए।
पूरक पंक्ति यानी अंतरे की अंतिम पंक्ति और "टेक" एक दूसरे की पूरक होती है। तुकांतता और लय विधान सभी अंतरा में एकसमान होना चाहिए। मुखड़े का लय समान भी हो सकता है और असमान भी, किन्तु "गेयता" किसी भी सूरत में बाधित नहीं होनी चाहिए।
इस पर आधारित शक्ति छंद विधान :-इस मात्रिक छंद को १८ मात्राओं में बाँधा जाता है,विशेष इसमें १ली,६ठी,११वींंं व १६वींं मात्रा लघु अनिवार्य रूप से होती है।
मात्रिक छंद होने के कारण इसमें एक गुरु के बदले दो लघु लेने की छूट छंदाचार्यों के अनुसार रहती है।
इसकी मापनी १२२ १२२ १२२ १२ होती है।
गणावली-यमाता यमाता यमाता लगा
प्रस्तुत गीत की तर्ज :-तुम्हारी नज़र क्यो खफ़ा हो गई!
मुखड़ा-उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो!
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो !
अंतरा- रहें प्रेम से वैर दिल से मिटा,
गरज ज़ोर से ऐ अमन की घटा,
रहें प्रेम से वैर दिल से मिटा,
गरज ज़ोर से ऐ अमन की घटा,
दया भावना की हृदय ताल हो,
टेक- *सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो !*
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो।
दूसरा अंतरा-
रहो मन धनी तू कृपण ना कभी।
हृदय जब मिले वैर घटते सभी।।
रहो मन धनी तू कृपण ना कभी।
हृदय जब मिले वैर घटते सभी।।
टेक- *करो तुम विफल अब सुनो चाल को!*
डटे तुम रहो काटने जाल को,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो!
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो !
तीसरा अंतरा-नहीं भाग्य कुछ भी यहाँ पर सुनो।
मनुज मार्ग तुम बस सँभल के चुनो।।
नहीं भाग्य कुछ भी यहाँ पर सुनो।
मनुज मार्ग तुम बस सँभल के चुनो।।
टेक-*न जीवन कभी भी अब मुहाल हो!*
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो!
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो!
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
चौथा अंतरा- मनुज हार तुम यूँ नहीं मानना।
तपिश से सभी को सफल जानना।
मनुज हार तुम यूँ नहीं मानना।
तपिश से सभी को सफल जानना।।
मिलाकर रखेंगे यही ठानना!
करो काम जो वह बस कमाल हो।
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो!
उमंगों भरा ही अभी साल हो,
सुखी हों सभी ना बुरा हाल हो !
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